Pages

Saturday, 18 February 2012

राष्ट्रपति के पुत्र राव साहब शेखावत को नोटिस,राज के खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन करने पर FIR दर्ज


राष्ट्रपति के पुत्र राव साहब शेखावत को नोटिस,राज के खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन करने पर FIR दर्ज

मुंबई से एक्सकैलिबर स्टीवेंस विश्वास


राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल के पुत्र एवं कांगे्रस विधायक रावसाहेब शेखावत को जिला कलेक्टर ने स्थानीय निकाय चुनाव होने के बीच अमरावती से एक करोड़ रूपये की बेहिसाबी राशि बरामद होने के सिलसिले में नोटिस जारी किया है। जिला कलेक्टर राहुल महीवाल ने बताया कि शेखावत के अलावा राज्य मंत्री राजेन्द्र मुलक, महाराष्ट्र प्रदेश कांगे्रस समिति के महासचिव गणेश पाटिल, शहर के कांगे्रस प्रमुख वसंतराव साउरकर, मुलक के निजी सचिव आशीष बोधनकर को बुधवार को नोटिस जारी किये गये।
उन्होंने कहा कि 21 फरवरी को सुनवाई होगी क्योंकि उनके वकीलों ने पांच दिन का समय मांगा है। जिला कलेक्टर राहुल महीवाल ने बताया कि शेखावत के अलावा राज्य मंत्री राजेन्द्र मुलक, महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस समिति के महासचिव गणेश पाटिल, शहर के कांग्रेस प्रमुख वसंतराव साउरकर, मुलक के निजी सचिव आशीष बोधनकर को बुधवार को नोटिस जारी किये गये।

दूसरी ओर,  महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के प्रमुख राज ठाकरे और एक प्रमुख मराठी समाचार चैनल के खिलाफ आदर्श आचार संहिता का कथित रूप से उल्लंघन करने पर एफआईआर दर्ज की गई है।


रविवार को दो लोग एक कार से इस धन राशि को नागपुर से अमरावती ला रहे थे। यह राशि जब्त होने के बाद चुनाव आयोग ने जिला कलेक्टर और निगम आयुक्त से घटना की रपट देने को कहा है।

धन के बेहिसाबी होने के आरोपों से इंकार करते हुए शेखावत ने दावा किया कि यह धन स्थानीय निकाय चुनाव में वित्तीय रूप से कमजोर उम्मीदवारों के वितरण के लिए मंगवाया गया था।

शेखावत ने कहा, ''मैंने राज्य कांगे्रस समिति से 87 पार्टी उम्मीदवारों में वितरण के लिए धन मंगवाया था। उम्मीदवारों में अधिकतर महिलाएं एवं गरीब हैं। इसी के अनुसार एक करोड़ रूपये मेरे लिए भेजा गया था जो प्रति उम्मीदवार एक लाख रूपये के हिसाब से बांटा जाना था और शेष धन जिला कांगे्रस समिति के लिए था।''

भाजपा ने इस मामले में जिला अदालत में हस्तक्षेप के लिए कल याचिका दायर की थी।

पुलिस ने बुधवार को कहा कि 'स्टार माझा' समाचार चैनल पर मंगलवार रात राज ठाकरे का एक साक्षात्कार दिखाए जाने के बाद मंगलवार रात ही इस संबंध में एफआईआर दर्ज की गई क्योंकि कॉर्पोरेशन चुनावों के लिए चुनाव अभियान शाम को ही समाप्त हो गया था। इस संबंध में चुनाव ड्यूटी पर तैनात बीएमसी अधिकारी ने शिकायत दर्ज कराई थी। पुलिस के अनुसार, इस अपराध के लिए आरोपी को एक महीने का साधारण कारावास या दो सौ रुपये का जुर्माना या दोनों झेलना पड़ सकता है।

पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) किशोर जाधव ने कहा कि आचार संहिता उल्लंघन करने पर आईपीसी की धारा 188 (विधिवत लोक सेवक द्वारा घोषित किए गए आदेश की अवज्ञा) के तहत राज ठाकरे, 'स्टार माझा' समाचार चैनल और इसके प्रतिनिधियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया।

मुंबई सहित महाराष्ट्र के 10 नगर निगमों के चुनावों के लिए गुरुवार को कड़ी सुरक्षा के बीच वोटिंग हुई। ठाणे, उल्हासनगर, पुणे, पिंपरी-चिंचवाड़, सोलापुर, नासिक, अकोला, अमरावती, नागपुर और मुंबई नगर निगमों के लिए वोट डाले गए। इन सभी नगर निगमों में कांग्रेस-एनसीपी गठजोड़, शिवसेना-बीजेपी-आरपीआई गठजोड़ और राज ठाकरे के एमएनएस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। इन 10 स्थानीय निकायों में मतदाताओं की कुल संख्या 2.02 करोड़ है।

महाराष्ट्र में 27 जिला परिषदों व 305 पंचायत समितियों के नए प्रतिनिधियों के चुनाव के लिए मंगलवार कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान हो गया। मतदान शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है। गांवों व अर्ध-ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली करीब एक-चौथाई आबादी नए प्रतिनिधियों का चुनाव करेगी। सुबह 7.30 बजे मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई। वैसे राज्य के ज्यादातर हिस्सों में सर्द हवाएं बहने के कारण मतदान केंद्र सूने नजर आए।



मुंबई नगर निगम की 227 सीटों के लिए कड़ी टक्कर है। यह नगर निगम कांग्रेस-एनसीपी गठजोड़ के लिए चुनौती है, जो इसे शिवसेना-बीजेपी गठबंधन से छीनना चाहती है।

गुरुवार की सुबह नागपुर में एक मतदान केंद्र पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में गड़बड़ी की शिकायत मिलने के बाद वहां मतदान रोक दिया गया। मुंबई में मतदान बिना किसी व्यवधान के हो सके इसके लिए पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए। महानगर के सभी मतदान केंद्रों पर 2,375 पुलिस अधिकारी और 20,000 पुलिसकर्मी तैनात थे।

--
Palash Biswas
Pl Read:
http://nandigramunited-banga.blogspot.com/