Pages

Friday, 10 February 2012

आतंकवाद से निपटने के लिये दक्षेस देशों की बैठक


आतंकवाद से निपटने के लिये दक्षेस देशों की बैठक

Thursday, 09 February 2012 18:36
नयी दिल्ली, नौ फरवरी (एजेंसी) आतंकवाद से निपटने की मजबूत तैयारी पर चर्चा के लिए दक्षेस देशों के विशेषज्ञों की बैठक आज से यहां शुरू हुई । एक अधिकारी ने बताया कि इस दो दिवसीय बैठक में आतंकवाद रोधी तंत्र को मजबूत करने के बारे में बातचीत हो रही है । बैठक में भारत के अलावा भूटान, मालदीव, नेपाल, श्रीलंका और दक्षेस सचिवालय के अधिकारी हिस्सा ले रहे हैं । भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व खुफिया ब्यूरो : आईबी : के निदेशक नेहचल संधू कर रहे हैं ।
अधिकारी ने बताया कि बैठक में श्रीलंका के कोलंबो स्थित दक्षेस आतंकवादी गतिविधि निगरानी डेस्क और दक्षेस मादक ्रदव्य गतिविधि निगरानी डेस्क के कामकाज को सुधारने का मुद्दा उठा । आतंकवाद से निपटने के लिए दक्षेस क्षेत्रीय संधि को लागू करने के लिए सदस्य देशों द्वारा बनाये गये कानूनों की समीक्षा भी बैठक के दौरान की गयी ।
सरकारी बयान के मुताबिक बैठक में मादक ्रदव्यों पर दक्षेस संधि से जुडे सदस्य देशों के कानूनों की समीक्षा की गयी । इस बारे में कार्यान्वयन की प्रक्रिया को और मजबूत बनाने के बारे में चर्चा की जा रही है । आपराधिक मामलों में परस्पर सहायता की दक्षेस संधि पर भी विचार किया गया ।
बयान में कहा गया कि सदस्य देश आतंकवाद और मादक ्रदव्यों की तस्करी से निपटने के लिए सूचनाओं के परस्पर आदान प्रदान की प्रभावशाली प्रक्रिया, सहयोग में बढोतरी, क्षमता विकास पर भी चर्चा कर रहे हैं ।