Pages

Wednesday, 8 February 2012

उप्र विस चुनाव: पहले चरण का मतदान जारी


Wednesday, 08 February 2012 10:46
लखनऊ, आठ फरवरी (एजेंसी) उत्तर प्रदेश की 16वीं विधानसभा के चुनाव के पहले चरण का मतदान कड़ी सुरक्षा के बीच आज सुबह सात बजे शुरू हो गया। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने बताया कि पहले चरण में प्रदेश के सीतापुर, बाराबंकी, फैजाबाद, अम्बेडकरनगर, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, सिद्धार्थनगर तथा बस्ती जिलों की कुल 55 विधानसभा सीटों के लिये कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हो गया है जो शाम पांच बजे तक चलेगा।
उन्होंने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है और कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। 
सिन्हा ने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष और भयमुक्त मतदान सुनिश्चित कराने के लिये केन््रदीय बलों तथा पुलिस के दो लाख से ज्यादा जवानों को तैनात किया गया है।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान के लिये 13,186 केन््रद बनाए गये हैं जिन पर 26,700 इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है। मतदाताओं की सहूलियत को देखते हुए आयोग ने 532 नये मतदेय केन््रद स्थापित किये हैं।
सिन्हा ने बताया कि पहले चरण के चुनाव में 92,87,233 पुरच्च्ष और 77,56,551 महिलाएं तथा 777 अन्य श्रेणी के मतदाताओं समेत कुल एक करोड़ 70 लाख 44 हजार 561 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे जो 796 पुरच्च्षों, 65 महिलाओं तथा एक किन्नर सहित 862 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। 
सिन्हा ने बताया कि पहले चरण के चुनाव के लिये 2,123 संवेदनशील मतदान केन््रदों तथा 3,423 मतदेय स्थलों को अति संंंवेदनशील माना गया है। सुरक्षा की कमान केन््रदीय बलों के हाथ में होगी जबकि राज्य पुलिस उनका सहयोग करेगी।
उन्होंने बताया कि इस चरण में रिजर्व कर्मचारियों सहित 83 हजार से अधिक सिविल कर्मचारी चुनाव ड्यूटी पर रहेंगे।
उन्होंने बताया कि प्रथम चरण के लिये 1,364 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 187 जोनल मजिस्ट्रेट तैनात किये गये हैं जो अपने क्षेत्र में मतदान से संबंधित गतिविधियों का जायजा लेंगे।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आयोग द्वारा दूसरे प्रदेशों के 55 वरिष्ठ अधिकारियों को सामान्य पर्यवेक्षक के तौर पर तैनात किया गया है। इसके अतिरिक्त 13 निर्वाचन व्यय पर्यवेक्षक, सात पुलिस पर्यवेक्षक , 55 सहायक निर्वाचन व्यय पर्यवेक्षक तथा 2,289 माइक्रो आब्जर्वर भी तैनात किये गये हैं।
उन्होंने बताया कि मतदान केन््रदों पर किसी भी प्रकार की गड़बड़ी रोकने के लिये 890 वीडियो कैमरे तथा 1,776 डिजिटल कैमरे भी लगाये गये हैं। 
सिन्हा ने बताया कि शुरुआत में मतदान की गति धीमी है लेकिन दिन चढ़ने के साथ इसमें तेजी आने की उम्मीद है।
सबसे अधिक उम्मीदवार बाराबंकी क्षेत्र में 26 और सबसे कम आठ उम्मीदवार महमूदाबाद क्षेत्र से चुनावी मैदान में हैं।
उन्होंने बताया कि सभी निर्वाचन क्षेत्रों एवं उसके आसपास के इलाकोेंं में मतदान की समाप्ति तक शराब एवं अन्य नशीले पदार्थों की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।
इस चरण के चुनाव में मुख्यमंत्री मायावती के करीबी सहयोगी एवं राज्य के संसदीय कार्य एवं वित्त मंत्री लालजी वर्मा और वस्त्रोद्योग एवं रेशम उद्योग राज्यमंत्री संग्राम सिंह वर्मा, 31 मौजूदा विधायकों तथा 15 पूर्व मंत्रियों के साथ-साथ केन््रदीय मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा समेत कई सांसदों के रिश्तेदारों के भाग्य का फैसला होगा। इस चरण में कुछ माफिया भी चुनाव मैदान में हैं।
सिन्हा ने बताया कि मतदाताओं को मतदान करने में किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिये आयोग द्वारा कई महत्वपूर्ण कदम उठाये गये हैं।