Pages

Friday, 13 April 2012

उप्र में 70 आईएएस अफसरों का स्थानांतरण


उप्र में 70 आईएएस अफसरों का स्थानांतरण

Friday, 13 April 2012 18:44
लखनऊ, 13 अप्रैल (एजेंसी) उत्तर प्रदेश सरकार ने आज राज्य की प्रशासनिक व्यवस्था में व्यापक फेरबदल करते हुए 70 आईएएस अधिकारियों का तबादला कर दिया। 
आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि बरेली के मण्डलायुक्त के. राम मोहन राव को राज्य सूचना आयोग का सचिव बनाया गया है, जबकि गोरखपुर के मण्डलायुक्त के. रविन््रद नायक को राव की जगह बरेली भेजा गया है।
प्रशिक्षण एवं सेवायोजन निदेशक अनिल कुमार-द्वितीय को गोरखपुर का मण्डलायुक्त बनाया गया है, जबकि सहारनपुर के मण्डलायुक्त सुरेश चन््रद को अनिल कुमार-द्वितीय की जगह भेजा गया है।
वन विभाग के प्रमुख सचिव चंचल कुमार तिवारी को वाराणसी का मण्डलायुक्त बनाया गया है, जबकि प्राविधिक शिक्षा एवं व्यावसायिक शिक्षा के सचिव संजय प्रसाद को सहारनपुर के मण्डलायुक्त के पद पर तैनात किया गया है।
पर्यावरण विभाग के सचिव राजेश कुमार सिंह को मौजूदा पद के साथ वन विभाग के सचिव पद का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।
प्राविधिक एवं व्यावसायिक शिक्षा विभाग के सचिव संजय प्रसाद को सहारनपुर का मण्डलायुक्त बनाया गया है, जबकि आगरा के मंडलायुक्त को प्राविधिक एवं व्यावसायिक शिक्षा विभाग के सचिव पद पर भेजा गया है। देवीपाटन मण्डल के आयुक्त आर. रमेश कुमार को भाषा विभाग के सचिव पद पर तैनात किया गया है।
आबकारी विभाग के प्रमुख सचिव के. एस. अटोरिया को देवीपाटन का मण्डलायुक्त बनाया गया है, जबकि लघु उद्योग, निर्यात प्रोत्साहन, हथकरघा, वस्त्रोद्योग एवं खादी विभाग के प्रमुख सचिव मुकुल सिंघल को कानपुर के मण्डलायुक्त पद पर तैनाती दी गयी है।
सूत्रों के मुताबिक सार्वजनिक उद्यम विभाग के प्रमुख सचिव हरिराज किशोर को लघु उद्योग, निर्यात प्रोत्साहन, हथकरघा, वस्त्रोद्योग एवं खादी विभाग का प्रमुख सचिव तथा पिकप का प्रबंध निदेशक बनाया गया है, जबकि सार्वजनिक उद्यम विभाग के प्रमुख सचिव हरशरण दास को कानपुर का श्रमायुक्त बनाया गया है।
सिंचाई, बाढ़ नियंत्रण तथा जलोत्सारण विभाग के सचिव एवं पैक्ट के अध्यक्ष राजन शुक्ला को स्टाम्प एवं पंजीयन विभाग का सचिव बनाया गया है।
मिर्जापुर की जिलाधिकारी संयुक्ता समद्दर को चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग का विशेष सचिव जबकि सुलतानपुर के जिलाधिकारी गोविंद राजू एन. एस. को मिर्जापुर का जिलाधिकारी बनाया गया है।
मउच्च् के जिलाधिकारी राकेश का तबादला इसी पद पर सुलतानपुर कर दिया गया है, जबकि अम्बेडकरनगर के जिलाधिकारी कुंवर विक्रम सिंह को मउच्च् का जिलाधिकारी बनाया गया है।
चंदौली के मुख्य विकास अधिकारी के. विजयेन््रद पांडियन को अम्बेडकरनगर का जिलाधिकारी और संतकबीरनगर के जिलाधिकारी दिनकर प्रकाश दुबे को कृषि उत्पादन आयुक्त शाखा का विशेष सचिव पद दिया गया है।
मुरादाबाद के मुख्य विकास अधिकारी राजेश कुमार को संतकबीरनगर का जिलाधिकारी बनाया गया है, जबकि फर्रुखाबाद के जिलाधिकारी सच्चिदानन्द दुबे को सामान्य प्रशासन विभाग के विशेष सचिव के पद पर भेजा गया है।
महोबा के जिलाधिकारी मुतुकुमारस्वामी वी. को इसी पद पर फर्रुखाबाद भेजा गया है, जबकि फतेहपुर के जिलाधिकारी गौरी शंकर प्रियदर्शी का नाम प्रतीक्षा सूची में डाल दिया गया है।
सूत्रों के मुताबिक श्रावस्ती की जिलाधिकारी कंचन वर्मा को इसी पद पर फतेहपुर भेजा गया है, जबकि देवरिया के जिलाधिकारी यशोद ऋषिकेश भास्कर को श्रावस्ती का जिलाधिकारी बनाया गया है।
मेरठ के मुख्य विकास अधिकारी कुमार रविकांत सिंह को देवरिया के जिलाधिकारी पद पर तैनात किया गया है, जबकि वाराणसी के जिलाधिकारी रविन््रद को वाणिज्य कर - मनोरंजन कर विभाग का विशेष सचिव बनाया गया है।
मुरादाबाद के जिलाधिकारी समीर वर्मा को इसी पद पर वाराणसी भेजा गया है, जबकि बरेली के जिलाधिकारी सुभाष चं्रद शर्मा को श्रम विभाग का विशेष सचिव बनाया गया है। अलीगढ़ के जिलाधिकारी मनीष चौहान को इसी पद पर बरेली भेजा गया है।
झांसी के जिलाधिकारी अनिल गर्ग को इसी पद पर अलीगढ़ भेजा गया है, जबकि मुजफ्फरनगर के जिलाधिकारी गौरव दयाल को गर्ग के स्थान पर झांसी में तैनाती दी गयी है। फिरोजाबाद के जिलाधिकारी सुरेन््रद सिंह को मुजफ्फरनगर का जिला मजिस्ट्रेट बनाया गया है।
झांसी के मुख्य विकास अधिकारी अमृत त्रिपाठी को संतरविदास नगर का जिलाधिकारी, मथुरा के जिलाधिकारी रविकुमार एन. जी. को गोरखपुर का जिलाधिकारी तथा गोरखपुर के जिलाध्किाारी संजय कुमार को मथुरा का जिलाधिकारी बनाया गया है।
गोण्डा के जिलाधिकारी डाक्टर रोशन जैकब को रायबरेली का जिलाधिकारी बनाया गया है, जबकि ज्योतिबाफुलेनगर के जिलाधिकारी अभय को इसी पद पर गोण्डा में तैनाती दी गयी है। भीमनगर के जिलाधिकारी प्रज्ञान राम मिश्र को राजस्व परिषद इलाहाबाद के सदस्य :न्यायिक: पद पर भेजा गया है।
सूत्रों के मुताबिक पीलीभीत की जिलाधिकारी रितु माहेश्वरी को भीमनगर का जिलाधिकारी बनाया गया है, जबकि जालौन के जिलाधिकारी राजशेखर को इसी पद पर पीलीभीत भेजा गया है। चंदौली की जिलाधिकारी मनीषा त्रिघटिया को जालौन का जिला मजिस्ट्रेट बनाया गया है।
गौतमबुद्धनगर के मुख्य विकास अधिकारी पवन कुमार :द्वितीय: को चंदौली का जिलाधिकारी बनाया गया है, जबकि गाजीपुर के जिलाधिकारी लोकेश एम. को इसी पद पर एटा भेजा गया है। छत्रपति शाहूजी महाराज नगर के जिलाधिकारी प्रभु नारायण सिंह को गाजीपुर का जिलाधिकारी बनाया गया है।
हमीरपुर के जिलाधिकारी गुर्राला श्रीनिवासुलु को आवास   एवं शहरी नियोजन विभाग का विशेष सचिव बनाया गया है। बलिया के जिलाधिकारी मधुकर द्विवेदी को उच्च शिक्षा विभाग के विशेष सचिव के पद पर तैनात किया गया है।
बहराइच की जिलाधिकारी डाक्टर पिंकी जोवेल को बलिया का और बाराबंकी की मुख्य विकास अधिकारी किंजल सिंह को बहराइच का जिलाधिकारी बनाया गया है।
गाजियाबाद के संयुक्त मजिस्ट्रेट विद्या भूषण को छत्रपति शाहूजी महाराज नगर का जिलाधिकारी बनाया गया है, जबकि देवरिया के मुख्य विकास अधिकारी डाक्टर सरोज कुमार को कौशाम्बी का जिला मजिस्ट्रेट बनाया गया है।
मथुरा की मुख्य विकास अधिकारी एस. मथुशालिनी को बस्ती का और मेरठ मण्डल की अपर आयुक्त डाक्टर काजल को महोबा का जिलाधिकारी बनाया गया है।
इलाहाबाद की मुख्य विकास अधिकारी बी. चं्रदकला को हमीरपुर का और ग्राम्य विकास विभाग के अपर आयुक्त डाक्टर हरिओम को मुरादाबाद का जिलाधिकारी बनाया गया है।
इसके अलावा संयुक्त मजिस्ट्रेट के पद पर तैनात 13 अफसरों को विभिन्न जिलों का मुख्य विकास अधिकारी बनाया गया है।