Pages

Saturday, 12 May 2012

अम्बेडकर के कार्टून पर राजनीतिक उबाल


http://visfot.com/home/index.php/permalink/6402.html

अम्बेडकर के कार्टून पर राजनीतिक उबाल

By visfot news network 3 hours 39 minutes ago
अम्बेडकर के कार्टून पर राजनीतिक उबाल

एनसीईआरटी की पुस्तक में डॉ भीमराव अंबेडकर के बारे में प्रकाशित एक कार्टून को लेकर बसपा सहित विभिन्न दलों के सदस्यों के हंगामे के बीच सरकार ने आज स्पष्ट किया कि ऐसी कार्टून वाली सभी किताबों के वितरण को रोक देने का निर्देश दिया गया है तथा दोषियों के खिलाफ जल्द से जल्द कार्रवाई की जाएगी।
इस मुद्दे पर हुए हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही आज तीन बार स्थगित करनी पड़ी। तीन बार के स्थगन के बाद दोपहर ढाई बजे जब बैठक फिर से शुरू हुई तो मायावती सहित विभिन्न दलों के नेताओं ने यह मुद्दा फिर उठाया। इनके जवाब में मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा कि वह इस मामले में जल्द से जल्द कार्रवाई करेंगे।
कपिल सिब्बल ने संसद में कहा कि उनके संज्ञान में यह मामला अप्रैल में ही आ गया था। उन्होंने एनसीईआरटी को पत्र लिख कर इस बारे में एक स्पष्टीकरण मांगा था। सिब्बल ने कहा कि पाठ्य पुस्तकें तैयार करने का काम स्वतंत्र शिक्षाविदों की एक समिति करती है। इस समिति में हरि वासुदेवन, योगेन्द्र यादव, सुहास पाल शिखर जैसे लोग शामिल हैं। उन्होंने कहा कि जिस कार्टून वाली पुस्तक को लेकर विवाद है वह 2006 में जारी की गई थी। जबकि उन दिनों में मानव संसाधन विकास मंत्री नहीं थे। फिर भी उन्होंने व्यक्तिगत रूप से माफी मांगते हुए कहा कि राजनीतिक दल इसे राजनीति मुद्दा न बनाएं।