Pages

Tuesday, 3 April 2012

सबकुछ हो जायेगा आईपीएल कर्फ्यू में, जनता को कानोंकान खबर नहीं होगी

 सबकुछ हो जायेगा आईपीएल कर्फ्यू में, जनता को कानोंकान खबर नहीं होगी             
Written by एक्सकैलिबर स्टीवेंस विश्वास                                                                                                    
आईपीएल घोटाले की किसीको याद है या फिर राष्ट्रमंडल खेलों में हुए घोटाले की?वे गरमागरम सुर्खियां और वह संसदीय हंगामा, सबकुछ हाशिये पर है। आईपीएल का अर्थशास्त्र नहीं बदला। नहीं बदला खेलों का गणित, सिर्फ मुद्दे बदल गये हैं और आईपीएल पांच की प्रतीक्षा है। जुलाई तक महानगरों में सेटटाप बाक्स लगाने के फतवे के बाद टीवी जश्न और शानदार​​ होना है। कारोबार भी!  इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का पांचवां संस्करण बुधवार से शुरू हो रहा है। चार अप्रैल से 27 मई तक चलने वाले ट्वेंटी-20 क्रिकेट के इस मेले में चौकों और छक्कों की बरसात के बीच संसद का बजट सत्र भी जारी रहना है। नीति निर्धारण के अहम फैसले होने हैं। वित्तीय कानून पास होने है।आर्थिक सुधार तेज होना है।​​ और यह सबकुछ हो जायेगा आईपीएल कर्फ्यू में। जनता को कानोंकान खबर नहीं होगी। खेल भी, जश्न भी। कार्निवाल का मजा और चीयरिनों का जलवा।समावेशी विकास का इससे बेहतर नजारा क्या हो सकता है?

मीडिया मुगल रूपर्ट मर्डोक के मालिकाना हक वाले स्टार टीवी ने जुलाई 2012 से मार्च 2018 तक भारतीय क्रिकेट के प्रसारण अधिकार 75 करोड़ डॉलर (लगभग 3851 करोड़ रुपए) की बोली लगाकर हासिल कर लिए हैं। भारत में क्रिकेट के प्रसारण, इंटरनेट और मोबाइल अधिकारों के लिए चार कंपनियां होड़ में थीं जिनमें से स्टार टीवी ने बाजी मार ली। स्टार टीवी ने 3851 करोड़ रुपए की बोली से 96 मैचों के लिए प्रसारण अधिकार हासिल किए हैं।एक अन्य बोलीदाता सोनी था जिसके पास इस इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के प्रसारण अधिकार हैं। स्टार टीवी ने 96 मैचों के प्रसारण के अलावा डिजीटल मीडिया अधिकार भी हासिल कर लिए।भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भुगतान समस्या के कारण पिछले वर्ष दिसम्बर में निम्बस कम्यूनिकेशन के साथ प्रसारण करार खत्म कर दिया था। बोर्ड ने फिर प्रसारण, इंटरनेट और मोबाइल अधिकारों के लिए ताजा टेंडर जारी किया था। टेंडर भरने की अंतिम तिथि 26 मार्च थी और इसे दो अप्रैल को खोला गया।नफे-नुकसान की गुत्थी में उलझे रहने वाले कारोबारियों पर आईपीएल की नीलामी के साथ ही टी-20 क्रिकेट का खुमार चढऩे लगा है। इस खेल की दीवानगी कंपनियों के बीच भी सिर चढ़कर बोल रही है।फिल्म कारोबार विश्लेषक तरण आदर्श कहते हैं, 'फिल्म निर्माताओं ने पिछले चार साल के रवैये को बदलते हुए इस साल सोच-समझकर ही आईपीएल के दौरान फिल्में रिलीज करने का फैसला किया है। देश के आम बजट के बजाये सचिन के शतक का राग देश भर में बजता रहा, ... ऐसे में आधुनिक बाजार का यह उत्पाद या क्रिकेट नामक ब्रांड बहुत कारगर है।

याद करें,आईपीएल में तीसरे संस्करण के फाईनल में चेन्‍नई सुपर किंग्स ने मुंबई इंडियन को हराकर ट्राफी पर कब्जा पा लिया और उधर आईपीएल चेयरमैन ललित मोदी की छुट्‌टी कर दी गयी । उन्हें उनके सस्पेंड की सूचना फाईनल मैच के तुरंत खत्म होने के बाद ही दे दी गयी ।अरबों अरब डॉलर के इस क्रिकेटीय व्यापार का शुभारंभ तीन साल पहले ही हो चुका था, लेकिन एक के बाद एक खुलासे अचानक ही उभर कर सामने आने लगे । बताया गया कि आईपीएल के जरिये करोड़ों डॉलर का काला कारोबार चल रहा है । संसद से लेकर चौराहे तक आवाजें उठने लगीं कि इस काले कारनामे पर तुरंत अंकुश लगाया जाना चाहिए।पर हुआ क्या?लोगों का ख्याल है कि यह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीआईआई) के लिए धन की बारिश कर रही है इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) , लेकिन वास्तविकता कुछ और है। 2011 में आईपीएल का ब्रैंड वैल्यू 3.67 अरब अमेरिकी डॉलर आंका गया था। लेकिन इस टूर्नामेंट की छवि पर तब बट्टा लग गया जब इससे जुड़े लोगों के खिलाफ टैक्स चोरी और मनी लॉन्डरिंग के मामलों की जांच शुरू हुई। आईपीएल शुरू करने वाले टूर्नामेंट के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी के खिलाफ कई मामले लटके पड़े हैं। ललित मोदी अभी हाल ही में न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर क्रिस केयर्न्स के खिलाफ मानहानि का मुकदमा हार चुके हैं। मोदी ने केयर्न्स पर मैच फिक्सिंग का आरोप लगाया था। एक अन्य मामले में अदालत ने ललित मोदी को 'दीवालिया' घोषित कर दिया है।ललित इस समय लंदन में भी नहीं हैं। बताया जा रहा है कि वे होनुलूलू के नजदीक अपने निजी द्वीप पर वक्त बिता रहे हैं।

आईपीएल के छोटे, लेकिन कई घटनाएं देखने वाले पांच साल के इतिहास में पहली बार किसी आईपीएल टीम की प्रमोटरशिप बदलने जा रही है। इंफ्रास्ट्रक्चर, स्टील, एनर्जी और रियल एस्टेट में मौजूदगी रखने वाले जैन गुप ऑफ इंडस्ट्रीज के मालिक मनोज कुमार जैन ने टीम के शेयरहोल्डर्स से बहुमत हिस्सेदारी खरीदने का ऑफर दिया है। टिकटों की बिक्री पर नजर डालें, तो साफ हो जाएगा कि भारत में अब भी क्रिकेट का नशा बरकरार है। मुंबई इंडियंस ने 1 मार्च से टिकटों की ऑनलाइन बिक्री शुरू की थी। अगर इस आईपीएल टीम के दावों पर यकीन करें तो अब तक इसके एक तिहाई टिकट बिक चुके हैं। दिलचस्प बात यह है कि इनमें से कुछ टिकट के दाम 40,000 रुपए तक हैं, जो दूसरी टीमों से महंगे हैं। बाकी आईपीएल टीमें मसलन पुणे वॉरियर्स (पीडब्ल्यूआई), आईपीएल विनर चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) और दिल्ली डेयरडेविल्स भी काफी बढ़िया बिजनेस कर रही हैं। बुकमायशो मुंबई इंडियंस समेत पांच आईपीएल टीमों की ऑनलाइन एजेंट है।

भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने शनिवार को मुथूट ग्रुप द्वारा बनाए गए दिल्ली डेयरडेविल्स ब्रांड के सोने के सिक्के लॉन्च किए।ब्रांडिंग जानकार मानते हैं कि विभिन्न विवादों के कारण इस बार आईपीएल की ब्रांड वैल्यू पर असर पड़ सकता है और उसका मूल्य भी 2012 में घट सकता है। ठीक उसी तरह जिस तरह से 2010 में 4.13 अरब डॉलर से घटकर 2011 में 3.67 अरब डॉलर हो गया था।टैम स्पोट्र्स की रिपोर्ट के मुताबिक आईपीएल का औसत टीआरपी चालू वर्ष में महज 3.94 था जो कि पिछले वर्ष में 5.28 था। हालांकि इस बार आईपीएल का प्रचार बच्चों के पोगो जैसे चैनलों पर भी करने की संभावना है और इसके उद्घाटन के समय एंकरिंग के लिए अमिताभ बच्चन, प्रभुदेवा और अमेरिकन अभिनेत्री केटी पेरी को प्रदर्शन के लिए बुलाने की योजना है।

क्रिकेट बोर्ड के अधिकारियों और बातचीत की जानकारी रखने वाले कम से कम दो लोगों ने ईटी को बताया कि ये शेयरहोल्डर्स इस कंपनी में 90 फीसदी से कुछ कम हिस्सा रखते हैं। जो पक्ष अपनी हिस्सेदारी बेच सकते हैं, उनमें 44.1 फीसदी हिस्सा रखने वाले नाइजीरिया के एनआरआई बिजनेसमैन सुरेश चेलाराम, 32.4 फीसदी हिस्सेदारी वाले ब्रिटिश इनवेस्टर मनोज बदाले की प्राइवेट इक्विटी कंपनी इमर्जिंग मीडिया और टीम में 11.7 फीसदी स्टेक रखने वाले मीडिया मुगल रुपर्ट मर्डोक के सबसे बड़े पुत्र लचलैन मर्डोक शामिल हैं।

टीम में शेष हिस्सेदारी लंदन के बिजनेसमैन राज कुंद्रा और बॉलीवुड स्टार शिल्पा शेट्टी की है, जो अपना इनवेस्टमेंट बनाए रखेंगे। जैन भी चाहते हैं कि वे दोनों टीम का चेहरा बने रहें। अंतिम डील के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की इजाजत चाहिए होगी, क्योंकि टीम मालिकों के खिलाफ कानूनी और रेगुलेटरी मुद्दे लंबित हैं।कोलकाता के एक कारोबारी 20 करोड़ डॉलर में राजस्थान रॉयल्स में बहुमत हिस्सेदारी खरीदने के करीब खड़े हैं।

अभी अभी सचिन तेंदुलकर का महाशतक बना है। इसे भुनाने का इससे बेहतर मौका क्या हो सकता है।मराठा मानुष की सारी समस्याएं ​​मुंबई इंडियन को चीयर अप करते हुए अपने आप सुलझ जायेंगी।सचिन तेंदुलकर जल्द ही अपनी नयी पारी बॉलीवुड में शुरू कर सकते हैं। ख़बर है कि वो विधु विनोद चोपड़ा की नयी फिल्म फरारी की सवारी में खास अंदाज में आपको नजर आएंगे।लेखिका शोभा डे ने ट्विटर में ये लिखा है लोगों में सचिन की नयी पारी को लेकर खासी चर्चा है। अगर ऐसा हुआ तो प्रशंसकों के लिए इससे बड़ी बात नहीं होगी।सचिन तेंदुलकर के 100वें शतक को लेकर न केवल उनके प्रशंसक बल्कि वे ब्रांड भी उत्साहित हैं, जिनका तेंदुलकर प्रमोशन करते हैं। ऐसे ब्रांडों की कंपनियों ने नए विज्ञापन अभियान शुरू करने की तैयारी भी कर ली है। सचिन तेंदुलकर एडिडास, कोका-कोला, बूस्ट, आईटीसी, रेनाल्ड्स, अवीवा और कैनन समेत 17 ब्रांडों का प्रमोशन करते हैं। सचिन के अनूठे रिकॉर्ड को उत्सव के तौर पर मनाने के लिए कोका कोला ने भारत में पहली बार अपने कैन पर तेंदुलकर की तस्वीर छापी है और कंपनी तेंदुलकर के सबसे शानदार शतकों के ब्यौरे वाले नौ कैन जारी भी कर चुकी है। वहीं, एडिडास अप्रैल के पहले सप्ताह में तेंदुलकर के साथ एक नया मार्केटिंग अभियान शुरू करने की तैयारी की है।

हालांकि आईपीएल के उद्घाटन से ठीक एक दिन पहले सचिन तेंदुलकर ने मुंबई इंडियंस की कप्तानी छोड़ दी है। हरभजन सिंह ने टीम की कप्तानी की जिम्मेदीर संभाल ली है।सचिन के महाशतक का जश्न मनाने के लिए आईपीएल मुंबई टीम के मालिक मुकेश अंबानी ने अपने बंगले एंटिला पर शानदार पार्टी दी।इस पार्टी में फिल्म, खेल राजनीति और कारोबार जगत की जानीमानी हस्तियों ने शिरकत की।सचिन के सौवें शतक के इस जश्न में अभिषेक,ऐश्वर्या, आमिरखान, रितिक रोशन जैसे सितारों ने हिस्सा लिया।सहारा इंडिया परिवार के मुख्य अभिभावक श्री सुब्रत रॉय सहारा भी गणमान्य अतिथियों में शामिल रहे।सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर भी इस शाम का हिस्सा बनीं. लता मंगेशकर ने सचिन के लिए एक गाना (तू जहां जहां चलेगा....) भी गाया।कई क्रिकेटरों ने भी पार्टी में शिरकत की। विराट कोहली, हरभजन सिंह व उनकी दोस्‍त गीता बसरा, आशीष नेहरा और उनकी पत्‍नी, दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर व आईपीएल की मुंबई इंडियंड्स के कोच जॉन्‍टी रोड्स, शॉन पोलॉक भी पार्टी में पहुंचे।

आईपीएल-4 के दौरान खिलाड़ियों की सुरक्षा के एवज में महाराष्ट्र पुलिस को पैसों का भुगतान नहीं करने के मामले में बॉम्बे हाईकोर्ट ने BCCI को नोटिस जारी किया है।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पांचवें संस्करण का उद्घाटन समारोह मंगलवार रात चेन्नई के वाईएमसीए मैदान पर होगा। इसमें अमेरिकी पॉप स्टार केटी पेरी अपनी प्रस्तुति देंगी। देश के बेहतरीन नर्तक व टॉलीवुड अभिनेता प्रभु देवा भी इसमें शिरकत करेंगे। मेगास्टार अमिताभ बच्चन, प्रसून जोशी की एक कविता के साथ आईपीएल का उद्घाटन करेंगे। बॉलीवुड की ओर से इस मौके पर करीना कपूर, प्रियंका चोपड़ा,सलमान खान भी अपना जलवा बिखेरेंगे। समारोह की मुख्य आकर्षण पेरी होंगी, जो पहली बार भारत आ रही हैं। पेरी की प्रस्तुति देखने के लिए लोगों में खासा उत्साह है।अमिताभ ने हाल ही में ट्विटर पर लिखा था कि आईपीएल समारोह के लिए वह चेन्नई में हैं और चेन्नई उनके दूसरे घर के जैसा है। उनका कहना था कि इस शहर में उन्होंने कई फिल्मों में काम किया है और यह शहर अनुशासित और सांभ्रात लोगों का है।समारोह में प्रभु देवा अपने बेहतरीन नृत्य से लोगों को मंत्रमुग्ध करते नजर आएंगे। बॉलीवुड अदाकारा प्रियंका और करीना की प्रस्तुति भी देखने लायक होगी।

आईपीएल के पांचवें संस्करण के मैच चार अप्रैल से 27 मई तक होंगे। इस टूर्नामेंट में नौ टीम हिस्सा ले रही हैं। 12 अलग-अलग स्थानों पर 76 मैच खेले जाएंगे। उद्घाटन समारोह में नौ टीमों के कप्तान भी मौजूद रहेंगे।टूर्नामेंट की औपचारिक शुरुआत बुधवार से होगी। इस दिन एक मैच खेला जाएगा। मौजूदा चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स टीम अपने घरेलू मैदान पर मुम्बई इंडियंस से भिड़ेगी।

मुंबई से एक्सकैलिबर स्टीवेंस विश्वास
http://news.bhadas4media.com/index.php/dekhsunpadh/1046-2012-04-03-11-13-42