Pages

Tuesday, 28 February 2012

रिटेल में एफडीआई के फैसले के विरोध में ‘भारत बचाओ अभियान’


रिटेल में एफडीआई के फैसले के विरोध में 'भारत बचाओ अभियान'

Monday, 27 February 2012 18:19
नयी दिल्ली, 27 फरवरी (एजेंसी) बहु ब्रांड खुदरा क्षेत्र का विरोध कर रहे व्यापारी, किसान और अन्य क्षेत्रों के संगठनों की यहां एक संयुक्त बैठक में खुदरा  कारोबार कर रही बहुराष्ट्रीय कंपनियों का प्रवेश रोकने के लिए 'भारत बचाओ अभियान' शुरू करने की घोषणा की गयी।  
बैठक में खुदरा क्षेत्र में एफडीआई का विरोध कर रहे व्यापारियों, किसानों, हॉकरों, उपभोक्ताआें, एपीएमसी और सूक्ष्म लघु उद्योगों के करीब 100 प्रतिनिधियों ने भाग लिया। बैठक का आयोजन व्यापारियों के प्रमुख संगठन कनफेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स :कैट: की ओर से किया गया था। 
कैट के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने 'भाषा' से कहा, 'खुदरा लोकतंत्र माह के दौरान कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके तहत हमारे प्रतिनिधि राज्यों के मुख्यमंत्रियों और राज्य विधानसभाआें में विपक्ष के नेताआें के साथ मुलाकात करेंगे। इसके अंतर्गत विभिन्न राज्यों में राज्य स्तरीय सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा, जिसकी शुरुआत 11 मार्च को जींद, हरियाणा से होगी।'' 
संगठनों ने 7 मार्च को खुदरा क्षेत्र में एफडीआई की होली जलाई जाएगी। 
इन संगठनों ने संसद का बजट सत्र शुरू होने से पहले सांसदों को ज्ञापन देने और खुदरा क्षेत्र में एफडीआई के विरोध में सांसदों का मंच तैयार करने की योजना बनायी है।  
उनका कहना है कि खुदरा क्षेत्र में विदेशी कंपनियों के आने से लम्बे समय में आम उपभोक्ता भी बुरी तरह प्रभावित होता। और उसे बहुराष्ट्रीय रिटेलरों के आने के बाद बड़े मॉल में सामान उच्च्ंची कीमत पर खरीदना होगा।''