Pages

Tuesday, 20 March 2012

ममता ने कुछ श्रेणी में किराये कमी के संकेत दिये


ममता ने कुछ श्रेणी में किराये कमी के संकेत दिये

नयी दिल्ली, 19 मार्च (एजेंसी) तृणमूल कांग्रेस प्रमुख एवं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज कहा कि पूर्व रेल मंत्री दिनेश त्रिवेदी द्वारा पेश रेल बजट में यात्री किरायों में प्रस्तातिव वृद्धि को वापस लेने पर सरकार प्रक्रिया के तहत कोई निर्णय करेगी। ममता ने कहा कि हमारे प्रतिनिधि के नये रेल मंत्री बनने पर कुछ श्रेणी में प्रस्तावित बढ़े हुए यात्री किराये की वापसी संभव है। 
उन्होंने हालांकि कहा कि एसी किराये में वृद्धि किये जाने पर कोई एतराज नहीं है। उन्होंने कहा कि यात्री किराये को प्रक्रिया के तहत वापस लेने पर वह .ंसरकार.ं कोई निर्णय करेगी।
तृणमूल प्रमुख ने संसद भवन परिसर में संवाददाताओं से कहा कि नये रेल मंत्री के रूप में मुकुल राय कल .ंमंगलवार.ं को शपथ लेंगे। 
ममता ने आज त्रिवेदी के इस्तीफे की पृष्ठभूमि और नये रेल मंत्री की नियुक्ति के संदर्भ में संसद भवन में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात की। इसके बाद ममता ने पार्टी सांसदों के साथ बैठक भी की।  

दिनेश त्रिवेदी के रेल मंत्री पद से इस्तीफा देने पर प्रधानमंत्री के खेद व्यक्त किये जाने के बारे में पूछे जाने पर ममता ने कहा कि वह व्यक्तिगत टिप्पणी पर प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं करती हैं।  
गौरतलब है कि लोकसभा में रेल मंत्री पद से त्रिवेदी के इस्तीफे का ऐलान करते हुए आज प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि उन्हें रेल मंत्री पद से त्रिवेदी के जाने पर खेद है। सिंह ने कहा कि त्रिवेदी ने ऐसा रेल बजट पेश किया जो उनके पहले रेल मंत्री रहीं ममता बनर्जी के >विजन 202र्0ं को आगे बढाने का वायदा करता है।
प्रधानमंत्री पर तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी द्वारा त्रिवेदी को कैबिनेट से हटाने का दबाव था। रेल बजट में यात्री किराया बढाने के प्रस्ताव पर ममता नाराज थीं और उन्होंने त्रिवेदी से इस्तीफे को कहा था। 
प्रधानमंत्री ने कहा कि नये रेल मंत्री जल्द शपथ लेंगे। रेलवे के आधुनिकीकरण के चुनौतीपूर्ण काम को आगे बढाने की उन पर .ंनये रेल मंत्री पर.ं बडी जिम्मेदारी होगी।