Pages

Wednesday, 22 February 2012

याहू, जीमेल को सभी मेल भारत में सर्वेरों के जरिये भेजने का निर्देश


याहू, जीमेल को सभी मेल भारत में सर्वेरों के जरिये भेजने का निर्देश
Tuesday, 21 February 2012 20:00
नयी दिल्ली, 22 फरवरी (एजेंसी) इंटरनेट सामग्री उपलब्ध कराने वाली कंपनियों याहू और जीमेल तथा अन्य को सभी मेल भारत में मौजूद सर्वरों के जरिये भेजने का निर्देश दिया गया है। मेल अकाउंट देश के बार पंजीकृत होने के बावजूद उन्हें भारत में सर्वरों के माध्यम से ही रूट करना होगा। 
यह कदम इसलिए उठाया गया है कि कई बार सुरक्षा एजेंसियों को तत्काल ईमेल तक पहुंचने में दिक्कत होती थी, क्योंकि ये देश के बाहर पंजीकृत होने के बाद भारत में खोले गए होेते थे। 
कें्रदीय गृह सचिव आर के सिंह के कार्यालय में हाल में हुई उच्चस्तरीय बैठक में सूचना प्रौद्योगिकी विभाग :डिट: से इस मुद्दे को जल्द से जल्द सामग्री प्रदाता कंपनियों के साथ उठाने को कहा गया है। 
बैठक के मिनट्स के अनुसार, सीईआरटी के महानिदेशक ने जानकारी दी कि याहू के भारत में पंजीकृत सभी ईमेल खाते स्वत: देश के सर्वरों से ढूंढ लिए जाते हैं। 
हालांकि देश के बाहर पंजीकृत याहू खातों को यदि भारत में इस्तेमाल किया जाता है, तो उन्हें भारत के बाहर के सर्वरों के माध्यम से भेजा जाता है।  
इसमें कहा गया है कि याहू, जीमेल आदि को भारत में एक्सेस किए जाने वाले सभी ईमेल देश में स्थित सर्वरों के जरिये ही भेजने को कहा गया है।