Pages

Free counters!
FollowLike Share It

Saturday 10 March 2012

अखिलेश के हाथों में होगी उत्तर प्रदेश की कमान



अखिलेश के हाथों में होगी उत्तर प्रदेश की कमान

Saturday, 10 March 2012 13:49
लखनऊ, दस मार्च (एजेंसी) चुनाव में पार्टी की शानदार जीत के नायक रहे 38 वर्षीय अखिलेश यादव को पार्टी ने अपना नया नेता चुनकर राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में उनके नाम पर मोहर लगा दी।
इसी के साथ प्रदेश में अगले मुख्यमंत्री को लेकर पिता पुत्र के नामों के बीच चल रहा अटकलों का दौर खत्म हो गया। अखिलेश 15 मार्च को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। 
हालांकि अखिलेश के मुख्यमंत्री बनने की चर्चा पार्टी को विधानसभा चुनाव में बहुमत से मिली जीत के साथ ही शुरु हो गयी थी, आज पार्टी मुख्यालय में पार्टी मुखिया मुलायम सिंह यादव की उपस्थिति में हुई विधायक दल की बैठक में इस पर मोहर लगा दी गई। 
पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खां ने युवा अखिलेश यादव के नाम का प्रस्ताव किया और उनके चाचा शिवपाल सिंह यादव ने इसका अनुमोदन किया, जिसके बाद बैठक में उपस्थित सभी विधायको ने मेजें थपथपा कर उन्हें सर्वसम्मति से अपना नेता चुन लिया। 
अखिलेश के नाम का प्रस्ताव करने से पहले विधायको को संबोधित करते हुए आजम खां ने उन्हें अपने निर्वाचन क्षेत्रों की समस्याओं के निस्तारण पर ध्यान देने का सुझाव देते हुए कहा , ''जो अधिकांश समय लखनउच्च् में ही बने रहते है वह अक्सर दोबारा लखनउच्च् नहीं आ पाते .. आप सब को अपने क्षेत्रों के विकास पर ध्यान देना चाहिए।''
 
 
बसपा मुखिया मायावती की इस टिप्पणी का संदर्भ लेते हुए कि भाजपा के डर से 70 प्रतिशत मुसलमानो ने सपा को वोट दिया, खां ने कहा कि दरअसल सपा मुसलमानो की पहली पसंद है। 
उन्होंने कहा, '' इस बार पार्टी को मुसलमानो के जितने वोट मिले है, उतने अयोध्या में बाबरी मस्जिद की शहादत के बाद भी नहीं मिले थे। '' 
बहरहाल, विधायको को संबोधित करने के बाद खां ने अखिलेश की राजनीतिक क्षमताओं पर भरोसा जताते हुए पार्टी विधानदल के नेता और प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री के रुप में उनके नाम का प्रस्ताव किया , जिसका पार्टी के वरिष्ठ नेता शिवपाल सिंह यादव ने समर्थन किया और उसी के साथ बैठक में उपस्थित सभी विधायको ने सर्वसम्मति से प्रदेश का सबसे युवा मुख्यमंत्री बनाने के लिए अखिलेश यादव को चुन लिया।
पार्टी विधान दल का नेता चुने जाने के बाद अखिलेश ने पिता और पार्टी मुखिया मुलायम सिंह यादव के पांव छुये और उनका आशीर्वाद लिया।
इस बीच, सपा के राष्ट्रीय महासचिव राम गोपाल यादव ने पत्रकारों को बताया कि 15 मार्च को अखिलेश यादव प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। 


No comments:

Post a Comment