Pages

Monday, 8 September 2014

नालेज इकोनामी में नवजागरण के अवसान के मध्य स्थाई शाखा बंदोबस्त और नाबालिग बलात्कार को वैधता

नालेज इकोनामी में नवजागरण के अवसान के मध्य स्थाई शाखा बंदोबस्त और नाबालिग बलात्कार को वैधता

पलाश विश्वास

लोकतंत्र हमारे लिए बस मताधिकार है।

चूंकि राजकाज में आम जनता की हिस्सेदारी और राजकाज पर जनता का नियंत्रण समता और न्याय के सिद्धांतों के मुताबिक जनप्रतिनिधित्व की मांग से हमारे लोकतंत्र को भारी खतरा हो जाता है।नकसलियों से निपटने के नये सलवा जुड़ुम मोसाद की जरुरत पड़ जाती है और राष्ट्रद्रोह के मामले में फसने से बेहतर खामोशी भली है।

पर्यावरण और प्रकृति इस लोकतंत्र के निशाने पर हैं तो नागिरकता,नागरिक और मावाधिकार सिरे से गैरप्रासंगिक है और इसीलिए हम आंतरिक सुरक्षा के नाम पर विधर्मियों और दिगर नस्लों ,जातियों और समूहों के कत्लेआम से लोकतांत्रिक तौर तरीके सा गा गा ग्लाड थैंक यू मिस्टर ग्लाड हो जाते है।

इसीलिए कश्मीर,पूर्वोत्तर,मध्यभारत,समूचे आदिवासी भूगोल और तमिलनाडु से हमारे देलोदिमाग के तार किसी भी स्तर पर नहीं जुड़ते।

धर्मोन्मादी राष्ट्रवाद के आवह संगीत में किसी वध्य निर्दोष की चीखें हम तक नहीं पहुंचतीं।

तेल कुओं में खाक होती मनुष्यता और गाजापट्टी में निरंकुश नरसंहार के जश्न के तहत हम गायपट्टी को गाजापट्टी में तब्दील करके लोकतंत्र का उत्सव मनाते हैं।

त्योहारी माहौल में बाजार सजे हैं।

नेट पर धमाल है तो टीवी पर ब्रांडेड धारावाहिक महिषमर्दिनी है।

अनार्य जो तमाम असुर दैत्य दानव दस्यु किन्नर,राक्षस,प्रेत प्रजातियां है चिन्हित सहस्राब्दियों से ,उनके बध के पुरातन इतिहास को दोहराने का यह ग्लोबल समय है।सारे मिथक नये सिरे से गढ़े जा रहे हैं।जैस मोहंजोदोड़ो हड़प्पा का पौराणिक वैदिकी इतिहास।

सारे वेद पुराण उपनिषद महाकाव्यस्मृतियां ब्राह्मण नये सिरे से गढ़े जा रहे हैं।

क्षेपकों की बहार है।

पश्चिमी साहित्य में वह मासलता है ही नहीं,जो संस्कृति साहित्य में हैं जहां स्त्री देह का चात्कारिक वैभव कालिदास है और देव देवियों, ऋषि मुनियों के उन्मुक्त संबंध हैंं।नीली संस्कृति की ग्लोबल दुनिया की नींव दरअसल वही है।

रामराज्य में निशाने पर फिर वहीं स्त्रियां।

ईश्वरचंद्र विद्यासागर और राजा राममोहन राय के नवजागरण से हिंदुत्व का म्लेच्छीकरण का शुद्धिकरण का समय है यह।

दिल्ली में अदालती फैसला बाल विवाह को वैधता देने का नामांतर है।

नाबालिग विवाहिता का पतिसंगे सहवास बलात्कार नहीं है,सिद्धातंतः गौरीदान की प्राचीन परंपराओं का पुनर्वास है तो रामराज्य में मनुस्मृति अनुशासन लागू करने की ऐतिहासिक पहल भी यह है।

वैसे ही धर्मगुरुओं का विचार है कि इस्लाम की तरह मर्यादा पुरुषोत्तम राम का मंदिर बनवाते हुए कारसेवा के मध्य एक स्त्री एक पुरुष के जन्म जन्मातर के बंधन का परित्याग का समय है यह और हिंदु पुरुषों को भी बहुविवाह की इजाजत होनी चाहिए।
बापुओं और स्वामियों के मुक्ताबाजारी समय का चरमोत्कर्ष है यह।

बाल विवाह को वैधता की पहल, बहुविवाह की धर्मपीठ से वकालत और सती प्रथा के पक्ष में संपादकीय,हिंदुत्व पुनरुत्थान और हिंदू राष्ट्र के लिए नवजागरण के कफन पर कीले ठोंकने के लिए अब हर स्त्री को नगरवधू आम्रपाली बन जाने या फिर शाश्वत वैधव्य का अनुशासित संयमित उपवासी विकल्प अपनाने का विकल्प चुनने के लिए बाध्य करने के ग्लोबल पुरुषतांत्रिक उपक्रम की ही गुंजाइश बाकी है।

नीतिगत विकलांगकता के अंत और लक्ष्यपूर्ति की सुनियोजित सर्जरी के मध्य अब भारत ही नहीं,आतंक के विरुद्ध अमेरिका के नये युद्ध के मध्य जापान सहयोगे इजराइल के बिना शर्त समर्थने अब नहीं बना अखंड हिंदू साम्राज्य तो फिर कभी नहीं।कभी नहीं।

विवाह मार्फते नाबालिग से बलात्कार को वैधता देने वाले इस अदालती फैसले से यूरोप,अमेरिका,मध्यपूर्व से लेकर  बांग्लादेश पाकिस्तान के मीडिया में सुनामी आ जाने के बावजूद भारतीय मीडिया की पचनशील पाचन प्रक्रिया में किसी पत्थर का शोर भी नहीं है।कहीं कोई पत्ता भी नहीं खड़का है।

पश्चिम बंगीय मीडिया में उल्लेख भी नहीं है नवजागरण के अंत का तो बांग्लादेश में बाकायदा जश्न का माहौल है क्योंकि स्त्री सशक्तीकरण के उस नवजागरण के असर को मिटाने के लिए ही रक्तपात उपक्रम है बांग्लादेशी कट्टरपंथियों का,क्योंकि भारत मुक्त बाजार है तो इस्लामी राष्ट्र बांग्लादेश में अब भी बौद्धमय भारत के अवशेष मौजूद है।

और भारत के साथ बाल विवाह निषेध के ब्रिटिश कानून का 1929 का संस्करण बंग्लादेश में भी लागू है जो नाबालिग कन्याओं के साथ निरंकुश यौनाचार का निषेध करता है।

विरोधाभास विचित्र किंतु सत्य है कि हिंदू राष्ट्र का यह सिद्धांत हिंदुत्व के घोषित दुश्मन इस्लामी जिहादियों को सबसे ज्यादा आह्लादित कर रहा है।लेकिन भारत में धर्मनिरपेक्षता और स्त्री की देहमुक्ति के मंचों से अभी किसी तूफान का कोई अंदेशा है नहीं।सबको केसरिया कारपोरेट राज का गाजर भाने लगा है और बगुला भगत चोले का शबाबी हुस्न बहकाने लगी है।

गौरतलब है कि ईस्ट इंडिया कंपनी के भारत कारोबार के नियंत्रक जो राथचाइल्टस और राकफेलर परिवार रहे हैं,भारत में आर्थिक सुधारों के लिए अश्वमेध अभियान की कमान भी फिर उन्हीं हाथों में हैं।

उन्हींके किराये के जो हाथ फोर्ट विलियम बनाकर ला्रड हेस्टिंग्स के सांढ़ को छुट्टा छोड़ रहे थे ,वे ही हाथ अफ्रीकी देशों की तरह अखंड भारत के गर्भ से अश्वेत प्रजातियों के स्त्री पुरुष गुलामों को अमेरिका और लातिन अमेरिका भेज रहे थे ।

और उन्हीं गुलामों के उत्तराधिकारी उत्तर आधुनिक अनिवासी भारतवंशी हैं।जिनके पुरखों को जानवरों की तरह बाड़ों में बंद रखा जाता था और सस्ते या मुप्त और बंधुआ श्रमिकों के लिए उनके पुरखे माताओं पिताओं से ब्रीडिंग करायी जाती थी।

ऐसी ब्रीडिंग नस्ल के ही हैं मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति बाराक हुसैन ओबामा।भारत में भी सनातल जगत सेठों के वंशधरों के ही हवाले है राजकाज केसरिया कारपोरेट।

इसी संदर्भ ओ प्रसंगे सविनय निवेदन है कि संजोग से जापानी पूंजी को न्योता देने गये भारत के मुख्य स्वयंसेवक ने जापानी उद्योग को भारत में उपलब्ध सस्ते श्रम और कायदे कानून में पूंजी हित में जरूरी संशोधन का वादा किया है।

राष्ट्रव्यापी संबोधन में फिर उन्होंने पचास करोड़ के करीब युवाओं के समक्ष जापानी फासीवाद और नाजी परंपराओं का लगातार महिमामंडन किया है।

मामला बस इतना ही नहीं है।

प्रधान स्वयंसेवक के राजकाज में प्रकृति पर्यावरण नागरिक मानवाधिकार की आवाज उठा रहे गैरसरकारी गैरसंघी स्वयंसेवी संगठनों , उन एनजीओ समूहों को नाथने का स्थाई बंदोबस्त भी कर लिया है जिनकी वजह से लाखों करोड़ की विदेशी पूंजी लंबित परियोजनाओं में फंसी हुई है।

उन लाखों करोड़ की बहुराष्ट्रीय लंबित परियोजनाओं का वृद्धि दर में बाधक और वित्तीयघाटा का अहम कारक बताया जा रहै है,जिन्हें हरी झंडी देने का कार्यभार किसी और को नहीं,माननीय कारपोरेट एकमुश्त रक्षा वित्त मंत्री अरुण जेटली को भी नहीं,बल्कि नागपुर मुख्यालय के ध्वजावाहक प्रकाश जावड़ेकर को सौंपा गया है।
उन्हीं एनजीओ समुदाय को विदेशी फंडिंग से वंचित करने की राजनयिक तत्परता के साथ साथ सीधे पीएमओ मंत्रालय के माध्यम से प्रोजेक्ट मार्फत ग्राउंड वर्क के लिए फंडिंग बजरिये समांतर केशरिया नेटवर्क बनाना शुरु कर दिया है।इ

इस पर हमने पहले भी विस्तार से लिखा है।

जो लोग मानवसंसाधन विकास हेतु शिक्षामंत्री की योग्यता की खिल्ली उड़ाने में वक्त जाया कर रहे हैं,उनसे निवेदन है कि उनकी नागपुर संबद्ध निर्णायक भूमिका को आंकिये कम नहीं।सीरियल की बहू यूं ही देश की शिक्षा मंत्री बनी नहीं हैं।वे कोई व्यक्ति नहीं,संस्था है।जिसका संचालन भी संस्थागत है।इस समझिये।

प्रधान स्वयंसेवक ने जो मेधा वर्ग से शैक्षिक संस्थानों में पीरियड निःशुल्क लेकर स्वयंसेवी शिक्षकों का नया वर्ग खड़ा करने का उपक्रम शुरु कर दिया है,उसके गुणात्मक परिणाम पर भी फुरसत में  सोचिये।यह भी संघी संस्थागत उपक्रम है।

डिजिटल देश की नालेज इकोनामी में संघप्रतिबद्ध स्वयंसेवक इन नवशिक्षकों के माध्यमे मैकाले की शिक्षा व्यवस्था के अंत हेतु हिंदुत्व की दीक्षा और तदुपरांत दीक्षांत का स्थाई बंदबस्त है यह अति संस्थागत।

हर शैक्षिक संस्थान में नियमित शाखा लगाने का स्थाई बंदोबस्त है यह दरअसल।

मतलब यह कि तकनीक समृद्ध डिजिटल बायोमैट्रिक नई पीढ़ी नीली उपभोग संस्कृति के तहत मुक्त बाजार के धारक वाहक तो होंगे ही,उसके साथ ही वे हिंदू राष्ट्र के सिपाहसालार बनाये भी जायेंगे,ऐसा स्थाई संस्थागत बंदोबस्त हो गया।

कांग्रेस के तदर्थ प्रबंधन के मुकाबले ये संस्थागत परिवर्तन दीर्घ स्थाई होने को हैं।इसीलिए पहले चरण का मुलम्मा उतरने का साथ ही मनमोहन की विदाई और द्वितीय चरण के सुधारों का कार्यभर यह संघसमय।

नवजागरण के अवसान के मध्य स्थाई शाखा बंदोबस्त के इस आयोजन का असर क्या होना है,इसे अब आप समझते रहिये।

दास प्रथा के तहत ब्रीडिंग की पद्धति तो बहुचर्चित सेवाक्षेत्र में लागू कर ही दी गया है, जहां लगातार 72 घंटे से भी अधिक काम के लिए बंधुआ मजदूरों की दैहिक आवश्यकताओं का ख्याल रखते हुए रैव पार्टी,डेटिंग से लेकर फ्रीसेक्स तक के लिए भुगतान का बहुराष्ट्रीय इंतजाम है,जो दरअसल सनातन हिदुंत्व अधर्म का उत्तर आधुनिक मनुस्मृति मूल्यबोध है।

वैदिकी साहित्य में पन्ना दर पन्ना ऐसे अभिज्ञान शंकुतलम  उदाहरण प्रचुर हैं। नियोग अपरंपार है और अप्सराओं का मुकम्मल सौंदर्यशास्त्र है जो इस धरा पर देवदासी प्रथा है।

पीएफ पेंशन को बाजार में झोंके जाने पर जो सन्नाटा है,उसके मद्देनजर संघपरिवार के संस्थागत राजकाज के स्थाई भाव के उपभोक्ता बाजार में कौन सी सोने की छड़ी से लोगों की नींद में अततः खलल डाल सकते हैं हम,बस अब उसकी ही खोज करनी होगी।

अभिषेक श्रीवास्तव का यह क्षेपक भी विचारणीय हैः

रहे होंगे कभी प्रेरणा के स्रोत ये शिक्षक, लेकिन हम लोगों की पीढ़ी इतने बरबाद दौर में पैदा हुई जब ऐसे शिक्षक बनने बंद हो गए थे। मेरे तमाम शिक्षक एक से एक कलाकार किस्‍म के थे। एक हिंदी के थे जो बात-बेबात अगले जनम में मूस बन जाने का शाप देते फिरते थे। एक अंग्रेज़ी के थे, ईसाई थे, लेकिन पान दबाकर बनारसी में वर्ड्सवर्थ पढ़ाते थे। एक साइंस के थे जो डस्‍टर से सिर पर मारते थे। एक अनुशासन गुरु थे जो लंबे से डंडे के आगे ब्‍लेड लगाकर घूमते थे और उसे मैजिक स्टिक कहते थे। एक सब्‍सटिट्यूशन गुरु थे, टीचर के अनुपस्थित रहने पर क्‍लास में आते थे। उनका नाम रखा गया था कैंसर। एक पीटी वाला था जिसे मो. शाहिद दुनिया के सबसे बड़े खिलाड़ी लगते थे। एक फिजि़क्‍स पढ़ाता था- सवाल नहीं हल कर पाता तो बोलता था कि सवाल ही गलत है। सब के सब मौलिक किस्‍म के हरामी।

एक गणित के थे, मेरे सबसे स्‍पेशल, जिन्‍हें हम लोग पीठ पीछे भेडि़या कहते थे क्‍योंकि क्‍लास में उनका आना रोज़ नई ख़बर होता था। बीएचयू में डॉक्‍टरेट करते वक्‍त किसी ने उनकी थीसिस चुरा ली थी जिससे वे पीएचडी होते-होते रह गए थे। उसी का गुस्‍सा आजीवन बच्‍चों पर निकालते रहे। झउवा भर पान बंधवा कर विक्‍की से स्‍कूल आते थे और हम लोगों से क्‍लास के बीच में पान मंगवाते थे। एकाध बार उनकी विक्‍की को पंचर भी किया गया कि वे सुधरें, पासा उलटा पड़ गया। भरी असेंबली हम लोग बेज्‍जत हो गए। एक बार वे क्‍लास में राजनीति बतिया रहे थे। राष्‍ट्रवाद के बनारसी माहौल के बीच भाजपा को गाली दे रहे थे। मैंने नादानी में पूछ दिया कि सर आप कम्‍युनिस्‍ट हैं क्‍या। तब से ऐसे बिगड़े कि इंटर पास करने तक 100 में 45 से ऊपर कभी नंबर दिए ही नहीं।

युनिवर्सिटी में ज्‍यादा बड़े कलाकार मिले। बीस साल पुराने पीले नोट्स से पढ़ाने वाले प्रोफेसर। सब ठरकी। बुरा लगे तो माफ़ कीजिएगा लेकिन आज अगर हमारी पीढ़ी को पिछली पीढ़ी किन्‍हीं कारणों से गाली देती है तो उसके जिम्‍मेदार वे तमाम शिक्षक हैं जिनके हाथ इस देश की तीन पीढि़यों के मासूम खून से रंगे हुए हैं।

अब दैनिक जागरण की यह रपट देखेंः
15 साल की पत्नी से शारीरिक संबंध दुष्कर्म नहीं: हाईकोर्ट

15 साल की पत्नी से शारीरिक संबंध दुष्कर्म नहीं: हाईकोर्ट
नई दिल्ली, [पवन कुमार]। प्यार अंधा होता है। नाबालिग से शारीरिक संबंध बनाना दुष्कर्म माना जाता है, लेकिन कोई नाबालिग किसी से विवाह कर लेती है और वह विवाह बंधन को बनाए रखना चाहती है तो ऐसी लड़की से उसके पति द्वारा बनाए गए शारीरिक संबंधों को दुष्कर्म की संज्ञा नहीं दी जा सकती।
यह टिप्पणी करते हुए दिल्ली हाई कोर्ट के न्यायमूर्ति प्रदीप नंदराजोग व न्यायमूर्ति मुक्ता गुप्ता की खंडपीठ ने 15 वर्षीय लड़की से दुष्कर्म के मामले में बुधवार को अहम फैसला सुनाया। खंडपीठ ने आरोपी को राहत प्रदान करते हुए निचली अदालत से बरी किए जाने के फैसले के खिलाफ दायर दिल्ली पुलिस की याचिका खारिज कर दी।
खंडपीठ ने बचाव पक्ष के अधिवक्ता सुमित वर्मा द्वारा दी गई उस दलील को भी सही ठहराया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि भारतीय दंड संहिता की धारा 375 के अनुभाग 2 के तहत यह स्पष्ट किया गया है कि 15 साल से अधिक उम्र की पत्नी से शारीरिक संबंध बनाना दुष्कर्म नहीं कहा जा सकता। जिस समय यह घटना हुई थी उस समय लड़की की उम्र 15 साल चार महीने थी। ऐसे में आरोपी को दोषी नहीं ठहराया जा सकता। मामले के मुताबिक, एक महिला ने वसंत कुंज थाने में पांच मार्च, 2013 को नाबालिग बेटी के अपहरण का मामला दर्ज कराया था। उसका कहना था कि उसकी बेटी घर से 26 फरवरी को सामान लेने के लिए बाजार गई थी, लेकिन लौटी नहीं।
पुलिस ने छह मार्च को लड़की को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से बरामद कर आरोपी सुमन दास को गिरफ्तार किया था। नाबालिग ने पुलिस के समक्ष बताया था कि वह दास के साथ कोलकाता के चंडीपुर क्षेत्र में गई थी। वहां दोनों ने शादी कर ली। उन्होंने सहमति से शारीरिक संबंध बनाए। पुलिस ने दास पर दुष्कर्म का मामला भी दर्ज किया था।

15 साल की पत्नी की मर्जी से संबंध दुष्कर्म नहीं
Rajasthan Patrika - ‎Sep 3, 2014‎
"नाबालिग से संबंध बनाना कानून जुर्म है लेकिन अगर कोई नाबालिग किसी से शादी कर ले और पत्नी की रजामंदी से संब ंध बनाए तो वो दुष्कर्म की श्रेणी में नहीं आता।" दिल्ली हाइकोर्ट के जस्टिस प्रदीप नंदराजोग और जस्टिस मुक्ता गुप्ता की बेंच ने ये अहम फैसलासुनाया। कोर्ट ने 15 वर्षीय लड़की से दुष्कर्म के मामले में बुधवार को ये फैसला सुनाया। बेंच ने दिल्ली पुलिस की याचिका को खारिज कर दिया। दिल्ली पुलिस ने आरोपी को निचली अदालत से बरी किए जाने के फैसले के खिलाफ हाइकोर्ट में याचिका दायर की थी। जानकारी के अनुसार एक महिला ने बसंत कुंज थाने में 5 मार्च 2013 को नाबालिग ...

नाबालिग पत्नी से पति का शारीरिक संबंध रेप नहीं : हाई कोर्ट
Sahara Samay - ‎Sep 3, 2014‎
लेकिन कोई नाबालिग किसी से विवाह कर लेती है और वह विवाह बंधन को बनाए रखना चाहती है तो ऐसी लड़की से उसके पति के बनाए गए शारीरिक संबंधों को दुष्कर्म की संज्ञा नहीं दी जा सकती है. यह टिप्पणी करते हुए दिल्ली हाई कोर्ट के न्यायमूर्ति प्रदीप नंदराजोग व न्यायमूर्ति मुक्ता गुप्ता की खंडपीठ ने 15 वर्षीय लड़की से दुष्कर्म के मामले में बुधवार को अहम फैसला सुनाया. दिल्ली पुलिस की याचिका खारिज. खंडपीठ ने आरोपी को राहत प्रदान करते हुए निचली अदालत से बरी किए जाने के फैसले के खिलाफ दायर दिल्ली पुलिस की याचिका खारिज कर दी. खंडपीठ ने बचाव पक्ष के अधिवक्ता सुमित वर्मा द्वारा ...

15 साल की पत्नी से विवाह के बाद शारीरिक संबंध दुष्कर्म नहीं: हाईकोर्ट
Oneindia Hindi - ‎Sep 3, 2014‎
न्यायालय ने शारीरिक संबंध के पहलू पर एक नए फैसले को अंजाम तक पहुंचाया है। आम तौर पर नाबालिग से शारीरिक संबंध बनाना दुष्कर्म माना जाता है पर यदि कोई नाबालिग किसी से विवाह कर लेती है और वह विवाह बंधन को बनाए रखना चाहती है तो इसे दुष्कर्म की संज्ञा नहीं दी जा सकती। बालिका वधु से शारीरिक सम्बंध को मत कहना 'रेप'. सम्बंध‍ित मामले में यह टिप्पणी करते हुए दिल्ली हाई कोर्ट के न्यायमूर्ति प्रदीप नंदराजोग व न्यायमूर्ति मुक्ता गुप्ता की खंडपीठ ने 15 वर्षीय लड़की से दुष्कर्म के मामले में एतिहासिकफैसला सुनाया। इस मसले पर खंडपीठ ने आरोपी को राहत प्रदान करते हुए निचली अदालत ...
नाबालिगा मानती है शादी तो नहीं बनता रेप का केस
पंजाब केसरी - ‎Sep 3, 2014‎
नई दिल्ली(मनीषा खत्री): अगर कोई नाबालिगा अपने प्रेमी के साथ भागकर शादी कर लेती है और वह उस शादी को निभाना चाहती है तो ऐसे में उससे संबंध बनाने वाले उसके प्रेमी पति पर दुष्कर्म का मामला नहीं बनता है। न ही इन संबंधों को दुष्कर्म की संज्ञा दी जानी चाहिए। यह टिप्पणी करते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय ने निचली अदालत के उस फैसले को सही ठहराया है, जिसमें एक नाबालिग से दुष्कर्म करने के आरोपी को बरी कर दिया गया था। न्यायमूर्ति प्रदीप नंदराजोग व न्यायमूर्ति मुक्ता गुप्ता की खंडपीठ ने इस मामले में पुलिस की तरफ से दायर अपील को खारिज कर दिया है। खंडपीठ ने अपने इस अहम फैसले में ...

15 साल की पत्नी से शारीरिक संबंध दुष्कर्म नहीं: HC
Worldnow - ‎Sep 3, 2014‎
दिल्ली हाइकोर्ट ने शारीरिक संबंध के पहलू पर एक महत्वपूर्ण फैसला सुनाया है। आम तौर पर नाबालिग से शारीरिक संबंध बनाना दुष्कर्म माना जाता है पर नाबालिग पत्नी की रजामंदी से बनाए गए शारीरिक संबंध दुष्कर्म की श्रेणी में नहीं आते है। दिल्ली हाइकोर्ट के जस्टिस प्रदीप नंदराजोग और जस्टिस मुक्ता गुप्ता की बेंच ने ये अहम फैसला सुनाया कि, “नाबालिग से संबंध बनाना कानून जुर्म है लेकिन अगर कोई नाबालिग किसी से शादी कर ले और पत्नी की रजामंदी से संब ंध बनाए तो वो दुष्कर्म की श्रेणी में नहीं आता।” यह टिप्पणी दिल्ली हाई कोर्ट के न्यायमूर्ति प्रदीप नंदराजोग व न्यायमूर्ति मुक्ता गुप्ता की खंडपीठ ने 15 वर्षीय लड़की से दुष्कर्म के मामले में की है। कोर्ट ने 15 वर्षीय लड़की से दुष्कर्म के मामले में बुधवार को ये फैसला सुनाया। बेंच ने दिल्ली पुलिस की याचिका को खारिज कर दिया। दिल्ली पुलिस ने आरोपी को निचली अदालत से बरी किए जाने के फैसले के खिलाफ हाइकोर्ट में याचिका दायर की थी। खंडपीठ ने बचाव पक्ष के अधिवक्ता सुमित वर्मा द्वारा दी गई उस दलील को भी सही ठहराया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि भारतीय दंड संहिता की धारा 375 के अनुभाग 2 के तहत यह स्पष्ट किया गया है कि 15 साल से अधिक उम्र की पत्नी से शारीरिक संबंध बनाना दुष्कर्म नहीं माना जा सकता।

नाबालिग से रेप करने के मामले में उम्रकैद

नवभारत टाइम्स-04-09-2014

नाबालिग के साथ रेप मामले में आरोपी की उम्रकैद की सजा को हाई कोर्ट ने बरकरार रखा है। अदालत ने कहा कि आरोपी ने शिकारी की तरह काम किया और बलात्कार की घटना को अंजाम दिया। अदालत ने याचिकाकर्ता अनवार उल हक की अर्जी खारिज ...

नाबालिग छात्रा का अपहर्ता दिल्ली में गिरफ्तार

दैनिक जागरण-14 घंटे पहले

शामली : नगर से नाबालिग छात्रा का अपहरण करने का आरोपी बदमाश दिल्ली में पिस्टल समेत गिरफ्तार हो गया। उसके कब्जे से अपहृत छात्रा बरामद हुई है। शामली पुलिस छात्रा को लेकर लौट आई और उसे मेडिकल टेस्ट के लिए भेज दिया है। आरोपी ...

अपहरण व बलात्कार का आरोपी गिरफ्तार

Nai Dunia-13 घंटे पहले

विस्तृत रूप से एक्सप्लोर करें (2 और लेख)

Rajasthan Patrika

''बादल के आने से भाजपा को कोई फर्क नहीं पड़ेगा''

पंजाब केसरी-4 घंटे पहले

हिसार: हरियाणा के हिसार जिले में एक नाबालिग लड़की को चाकू दिखाकर रेप करने का मामला सामना आया है। जानकारी के अनुसार अदालत में चले अभियोग के अनुसार 6 सितंबर 2013 को एक नाबालिग लड़की के साथ रेप करने तथा अन्य धाराओं के तहत ...

नाबालिग से रेप के अभियुक्त को 7 साल कैद

Rajasthan Patrika-20 घंटे पहले

विस्तृत रूप से एक्सप्लोर करें (2 और लेख)

नाबालिग को बंधक बनाकर दुष्कर्म

दैनिक जागरण-13 घंटे पहले

जागरण संवाददाता, रोहतक : चार माह पहले संदिग्ध हालात में गुम हुई एक नाबालिग लड़की वापस लौट आई है। उसने महिला समेत पांच लोगों पर बंधक बनाकर रखने व एक युवक पर दुष्कर्म करने का मामला दर्ज कराया है। पुलिस आरोपी युवक को हिरासत में ...

भाई से झगड़ा, नाबालिग लड़की ने निगला जहर

दैनिक जागरण-6 घंटे पहले

काला बकरा से सटे गांव जल्लोवाल में शुक्रवार को एक नाबालिग लड़की ने भाई के साथ हुए झगड़े के बाद जहरीला पदार्थ निगल लिया। फिलहाल जालंधर सिविल अस्पताल में दाखिल इस लड़की की पहचान 16 वर्षीय अमन पुत्री सुरिंदर सिंह निवासी ...

ढाई माह से गायब नाबालिग बरामद, आरोपी भी गिरफ्तार

Nai Dunia-14 घंटे पहले

शाजापुर। सुंदरसी थाना क्षेत्र से ढ़ाई माह पहले अपहृत नाबालिग इंदौर के मालवीय से बरामद की गई है। पुलिस ने आरोपी युवक को भी गिरफ्तार कर लिया। दोनों कई दिनों से किराए के मकान में रह रहे थे। मामले में पुलिस मे आरोपी युवक ...

बिहार में चार नाबालिग लड़कियों की डूबने से मौत

नवभारत टाइम्स-18 घंटे पहले

बिहार के पटना जिले के एक गांव में आज पोखर में डूबकर चार लड़कियों की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि जयनन्दनपुर गांव में चार लड़कियों- आरती (13साल), रिंकी (12साल), नीतू (12 साल) और सिंटी(10साल) की मौत हो गई। यह हादसा तब हुआ, जब वे ...

बिहार में चार नाबालिग लडकियों की डूबने से मौत

प्रभात खबर-21 घंटे पहले

विस्तृत रूप से एक्सप्लोर करें (11 और लेख)

नाबालिग के धर्मातरण मामले में दो गिरफ्तार

दैनिक जागरण-17 घंटे पहलेसाझा करें

संस, हजारीबाग : पेलावल ओपी के रोमी गांव में नाबालिग का धर्मातरण और अपरहण मामले में पुलिस ने रांची के मांडर थाने से दो लोगों को गिरफ्तार कर हजारीबाग लाया है। गिरफ्तार व्यक्तियों में एक महिला व एक पुरुष हैं। गिरफ्तारी को ...


भिंड में नाबालिग समेत दो युवतियों की अस्मत लुटी

Rajasthan Patrika-04-09-2014

मध्यप्रदेश के भिण्ड जिले में अलग-अलग इलाकों में एक नाबालिग सहित दो युवतियों के साथ बलात्कार की घटनाएं सामने आई हैं। पुलिस ने दोनों मामलों में आरोपियों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है। पुलिस के ...

नाबालिग से रेप का आरोपी गिरफ्तार

नवभारत टाइम्स-02-09-2014

वरिष्ठ संवाददाता, गुड़गांव : नाबालिग से रेप करने के आरोप में पुलिस ने मंगलवार शाम एक युवक को गांव चकरपुर एरिया से गिरफ्तार किया है। आरोपी के खिलाफ सोमवार शाम पीड़िता की शिकायत पर रेप व पोक्सो एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया ...

सहारनपुर: पड़ोसी युवक पर नाबालिग के साथ रेप का आरोप

दैनिक भास्कर-03-09-2014

विस्तृत रूप से एक्सप्लोर करें (3 और लेख)

दरिंदों के निशाने पर नाबालिग

Rajasthan Patrika-02-09-2014

उसने नाबालिग पीडिता को पकड़ा और नदजीक के खंडहर में दुष्कर्म किया। किसी को जानकारी देने पर सार्वजनिक तौर पर निर्वस्त्र करने फिर जान से मारने की धमकी भी दी। लगभग पखवाड़ेभर पहलेनाबालिग पीडिता ने बातचीत में सहेली को घटना ...

नाबालिग अपराधी को स्कूल में झाड़ू लगाने का आदेश

दैनिक जागरण-04-09-2014

जागरण संवाददाता, शेखपुरा : एक अनूठे निर्णय में कोर्ट ने नाबालिग छात्र को दो महीने तक अपने स्कूल में झाड़ू लगाने तथा स्कूल में बागवानी का काम करने की सजा दी है। यह निर्णय गुरुवार को शेखपुरा किशोर न्यायालय ने सुनाया। इसकी ...

असम: पेड़ से लटके मिले 2 नाबालिग लड़कियों के शव

p7news-4 घंटे पहले

बदायूं में दो बहनों की पेड़ पर टंगी लाश ने पूरे देश को झकझोरा था। लेकिन आबरू को फांसी चढ़ाने वाले दरिंदे बाकी जगहों पर भी हैं। असम के करीमगंज में भी इस तरह की वारदात सामने आई है। असम के निलामबाज़ार इलाके में दो स्कूली ...

Shiv Sena leader arrested for rape after class 9 student delivers a ...

Patrika-1 घंटे पहले

नाबालिग छात्रा ने दिया बच्चे को जन्म, शिवसेना नेता दुष्कर्म के आरोप में गिरफ्तार. Shiv Sena ... एक नाबालिग लड़की से सात महीने तक दुष्कर्म करने के आरोप में शिवसेना नेता वासुदेव नांबियार को गिरफ्तार किया गया है। मामले को ...

नाबालिग को मुक्त कराया

नवभारत टाइम्स-30-08-2014

शादी का झांसा देकर एक नाबालिग से घरेलू काम करवाने वाले युवक को वेस्ट बंगाल व गुड़गांव पुलिस की संयुक्त टीम ने शनिवार सुबह सेक्टर 47 एरिया से अरेस्ट कर लिया। नाबालिग को मुक्त करवाकर पुलिस टीम अपने साथ वेस्ट बंगाल लेकर गई।

नाबालिग को भी जेल भेज रही पुलिस

दैनिक जागरण-03-09-2014साझा करें

नाबालिग और व्यस्क अपराधियों को जिले की पुलिस एक ही साथ रख रही है। व्यस्क के साथ-साथनाबालिग भी जेल भेजे जा रहे हैं, जबकि नाबालिग के लिए सरकार की ओर से अलग बच्चा जेल (किशोर सुधार गृह) हैं। पुलिस के इस रवैये पर नाबालिग के ...

Rajasthan Patrika

नाबालिग लड़की से शारीरिक संबंध दुष्कर्म नहीं: HC

पंजाब केसरी-03-09-2014

नई दिल्ली: दिल्ली हाइकोर्ट ने शारीरिक संबंध पर एक महत्वपूर्ण फैसला सुनाया है।नाबालिग पत्नी की रजामंदी से बनाए गए शारीरिक संबंध दुष्कर्म की श्रेणी में नहीं आते है। यह टिप्पणी दिल्ली हाई कोर्ट के न्यायमूर्ति प्रदीप ...

15 वर्ष से अधिक उम्र की पत्नी से शारीरिक संबंध ...

दैनिक जागरण-03-09-2014

15 साल की पत्नी की मर्जी से संबंध दुष्कर्म नहीं

Rajasthan Patrika-03-09-2014

15 साल की पत्नी से शारीरिक संबंध दुष्कर्म नहीं: HC

Worldnow-03-09-2014

15 साल की पत्नी से विवाह के बाद शारीरिक संबंध ...

Oneindia Hindi-03-09-2014

विस्तृत रूप से एक्सप्लोर करें (13 और लेख)

दिल्ली गैंगरेप: नाबालिग आरोपी घंटों अपने कमरे ...

पंजाब केसरी-03-09-2014

नई दिल्ली: गत वर्ष दिल्ली में चलती बस में एक छात्रा से 6 लड़को ने गैंगरेप किया था, जिनमें से एकनाबालिग था। इस गैंगरेप के बाद जहां पूरे देश में लोगों का गुस्सा भड़क उठा था, वही भारत में महिलाओं की सुरक्षा भी एक अहम मुद्दा बन ...

दो महिलाओं ने नाबालिग का अपहरण कर बेचा

khaskhabar.com हिन्दी-18 घंटे पहले

अलीगढ़। शहर के शाहजमाल तेलीप़ाडा क्षेत्र से अपह्वत की गई बच्ची को सात हजार रूपये में खरीदने वाला बिहार का युवक है। देहलीगेट पुलिस के सामने यह खुलासा बच्ची का अपहरण कर उसे बेचने की बात स्वीकारने वाली दो महिलाओं ने किया है।

नाबालिग पत्नी से पति का शारीरिक संबंध रेप नहीं ...

Sahara Samay-03-09-2014

नाबालिग से शारीरिक संबंध बनाना दुष्कर्म माना जाता है. लेकिन कोई नाबालिगकिसी से विवाह कर लेती है और वह विवाह बंधन को बनाए रखना चाहती है तो ऐसी लड़की से उसके पति के बनाए गए शारीरिक संबंधों को दुष्कर्म की संज्ञा नहीं दी ...

नाबालिग लड़की के साथ रेप

ABP News-04-09-2014

बागपत: उत्तर प्रदेश के बागपत जिले में 22 साल के युवक ने एक नाबालिग लड़की के साथ कथित तौर पर रेप किया. छपरौली थाना प्रभारी राजेश कुमार वर्मा ने आज बताया कि 16 साल की किशोरी कल शाम अपने घर पर अकेली थी. उसी समय युवक आया और उसे ...

22 साल के युवक ने किया नाबालिग से दुराचार

पंजाब केसरी-04-09-2014

विस्तृत रूप से एक्सप्लोर करें (4 और लेख)

यूपी के मुजफ्फरनगर में गैगरेप के बदले गैंगरेप ...

Zee News हिन्दी-02-09-2014

मुजफ्फरनगर: उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के मिर्जा टीला गांव में एक 16 वर्षीय नाबालिग किशोरी के साथ पांच लोगों ने कथित रूप से सामूहिक बलात्कार किया। पुलिस ने आज बताया कि यह मामला 25 अगस्त को हुई एक बलात्कार के घटना की ...

मुंबई में नाबालिग लड़की से रेप करने के आरोप में एक ...

ABP News-02-09-2014

मुंबई: उपनगरीय कांदिवली में फुटपाथ पर रहने वाली पांच वर्ष की एक नाबालिगबच्ची के साथ रेप करने के आरोप में एक 25 वर्षीय युवक को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने बताया कि यह घटना 21 अगस्त की सुबह हुई जब लड़की अपनी मां और परिवार के ...

मासूम बच्ची से उसके नाबालिग दोस्त ने किया रेप

Rajasthan Patrika-03-09-2014

पिछले सात दिनों में ऎसी कई घटनाएं प्रकाश में आ चुकी हैं जिनमें नाबालिगआरोपियों ने रेप को अंजाम दिया है। एक ऎसा ही चौंका देने वाला मामला गाजियाबाद मसूरी थाना क्षेत्र में सामने आया है। मसूरी क्षेत्र में रहने वाली चौथी ...

नाबालिग जोड़ा फरार, हिन्दू संगठनों ने दी आंदोलन ...

Nai Dunia-02-09-2014

सतना। शहर के कोलगवां थाना क्षेत्र अंतर्गत बांसनाका इलाके से एक अंतर्जातीयनाबालिग जोड़ा बीती रात फरार हो गया। इसके बाद हिंदु संगठनों ने प्रदर्शन कर कार्रवाई की मांग की। मंगलवार सुबह विश्व हिन्दू परिषद एवं बजरंग दल के ...

पंचायत ने नाबालिग को थूक चाटने पर मजबूर किया, फिर ...

Oneindia Hindi-03-09-2014

जलपाईगुड़ी। एक युवती को इतनी यातनाएं दी कि उसकी कहानी सुनकर आफकी रूह भी कांपने लगेगी। पश्चिम बंगाल में किशोरी के पिता की ओऱ से खेती मेें किराए पर लिया गया टिलर मशीन का किराया नहीं चुका पाने को लेकर पंचायत ने पिता को ...

नाबालिग को लेकर फरार

नवभारत टाइम्स-30-08-2014

वस, गुड़गांव : थाना शहर पुलिस ने एक युवक पर नाबालिग को शादी का झांसा देकर बहला फुसला कर ले जाने का केस दर्ज किया है। इस बारे में युवती के पिता ने पुलिस को शिकायत दी है। यह केस थाना शहर पुलिस ने दर्ज किया है। मामले की जांच कर ...

दिल्ली गैंग रेप का सबसे खूंखार नाबालिग रेपिस्ट ...

Oneindia Hindi-03-09-2014

नयी दिल्ली। दिल्ली में 20 महीने पहले हुई गैंगरेप का दर्द अभी भी लोगों के जहन में बनी हुई है। दिल्ली की सड़कों पर चलती बस में पैरामेडिकल स्टूडेंट के साथ 6 दरिंदों ने जो हैवानियत दिखाई उसने पूरे देश को झगझोर दिया। इस गैंग रेप से ...

भिलाई के बोरसी में नाबालिग से गैंग रेप, दो आरोपी ...

Nai Dunia-04-09-2014

भिलाई। बोरसी भाटा और टगड़ा नहर के बीच सोमवार को एक नाबालिग अनाचार की शिकार हो गई। इस मामले में भिलाई नगर पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कर रिमांड पर जेल भेज दिया। घटना सोमवार दोपहर की है। लेकिन पुलिस ने बुधवार को ...

Oneindia Hindi

गाजियाबाद में चौथी कक्षा की बच्ची के साथ ...

एनडीटीवी खबर-03-09-2014

गाजियाबाद में चौथी कक्षा की बच्ची के साथ नाबालिग सहपाठी ने किया कथित रेप ... टैग्स:गाजियाबाद में रेप, नाबालिग से रेप, स्कूली छात्रा से दुष्कर्म, Ghaziabad rape, minor raped, School girl raped ... दिल्ली में कार में नाबालिग से गैंगरेप.

14 वर्षीय नाबालिग सहपाठी ने आठ साल की बच्ची से ...

Palpalindia-02-09-2014

विस्तृत रूप से एक्सप्लोर करें (13 और लेख)

नाबालिग छात्रा को अगवा कर गैंगरेप

देशबन्धु-03-09-2014

अम्बिकापुर ! रिश्ते की बहन के घर से नावागढ खैरबार जा रही किशोरी को मोटर सायकल सवार दो युवकों द्वारा अगवा कर पर्राडांड स्थित एक निर्माणाधीन मकान में ले जाकर उसके साथ सामूहिक रूप से दुष्कर्म करने का मामला ्रउस वक्त प्रकाश ...

बोरसी में नाबालिग से गैंग रेप

Nai Dunia-03-09-2014

भिलाई। बोरसी भाटा और टगड़ा नहर के बीच सोमवार को एक नाबालिग अनाचार की शिकार हो गई। इस मामले में भिलाई नगर पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कर रिमांड पर जेल भेज दिया। घटना सोमवार दोपहर की है। लेकिन पुलिस ने बुधवार को ...

शो के दौरान सिनेमाघर में नाबालिग से रेप

अमर उजाला-01-09-2014

फ‌िल्म शो के दौरान क‌िया रेप. देश में बलात्कार की अपने किस्म की शायद पहली घटना सोमवार को पश्चिम बंगाल में घटी। यहां एक सिनेमाहाल में शो चलने के दौरान ही एक नाबालिग युवती के साथ बलात्कार हुआ। पुलिस ने सिनेमाहाल को सील कर ...

मानसिक तौर पर बीमार नाबालिग से रेप

नवभारत टाइम्स-01-09-2014

ईस्ट दिल्ली पुलिस ने रेप के आरोप में एक ऑटो ड्राइवर को अरेस्ट किया है। ड्राइवर ने 15 साल की एकनाबालिग के साथ रेप किया है, जिसकी दिमागी हालत ठीक नहीं है। फिलहाल वह पुलिस को बयान नहीं दे पा रही है। गाजीपुर फ्लाईओवर के पास ...

नाबालिग का रेप और हत्या करने वाले बेटे को बाप ने ...

नवभारत टाइम्स-30-08-2014

8 साल की बच्ची का रेप करने के बाद उसकी हत्या करने वाले आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी की गिरफ्तारी में अहम भूमिका किसी और ने नहीं, बल्कि खुद आरोपी के पिता ने निभाई है। मामला यूपी के सहारनपुर के एक गांव का है।

नाबालिग बालिका भगाई

दैनिक जागरण-03-09-2014साझा करें

सिद्धार्थनगर : स्थानीय थाना क्षेत्र के ग्राम पतिला में एक नाबालिग बालिका को बहला फुसला कर भगा ले जाने का मामला प्रकाश में आया है। बालिका के पिता की तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी है। पुलिस को दिए ...

नाबालिग का अपहरण, नौ साल की मिली सजा

Nai Dunia-03-09-2014

विस्तृत रूप से एक्सप्लोर करें (3 और लेख)

नाबालिग से छह दिन तक दुष्कर्म करने के पांच आरोपी ...

दैनिक जागरण-04-09-2014

27 अगस्त को शहर के बस स्टैंड इलाके से नाबालिग लड़की का अपहरण करने के बाद होटल में ले जाकर छह दिन तक सामूहिक दुष्कर्म करने के आरोपियों के खिलाफ थाना माडल टाउन पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। पीड़िता को सिर्फ राजू नामक युवक ...

नाबालिग से रेप, केस दर्ज

नवभारत टाइम्स-02-09-2014

एक नाबालिग से शादी का झांसा देकर, उससे रेप करने का मामला सामने आया है। आरोपी युवक पहले से शादीशुदा है। पीड़िता 10वीं क्लास की स्टूडेंट है। युवक पर उससे मारपीट और जान से मारने की धमकी देने का भी आरोप है। नाबालिग ने तंग आकर ...

नाबालिग सहित चार लापता, मामला दर्ज

दैनिक जागरण-03-09-2014

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : अलग-अलग थाना क्षेत्र से एक नाबालिग सहित तीन युवतियां व एक व्यक्ति लापता हो गया। परिजनों ने उनकी तलाश की, लेकिन कुछ पता नहीं चल पाया है। पुलिस नेनाबालिग के मामले में दो युवक को नामजद करते हुए ...

गांधी मैदान ब्लास्ट- रिमांड होम में बंद नाबालिग ...

Patrika-04-09-2014

पटना । गांधी मैदान सीरियल बम ब्लास्ट से जुड़े एक मामले में रांची के रिमांड होम में बंद एक नाबालिग अभियुक्त को मुक्त करने क े लिए पटना एनआईए की अदालत में एक आवेदन दायर किया गया है। नाबालिग के वकील मो0 रफी अहमद ने बताया कि ...

नाबालिग बच्चों ने 50 हजार रुपए पार किये

Pressnote.in-4 घंटे पहले

टिब्बी | दोना नाबालिग बच्चों ने यहां की एसबीबीजे शाखा में आए एक ग्राहक के 50 हजार रुपए पार कर लिए। जानकारी के अनुसार कस्बे के स्वर्ण आभूषण व्यापारी जसवीरसिंह सोनी बुधवार को स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर में खाते से डेढ़ ...

नाबाल‌िग ने ‌क‌िया बच्चे से दुष्कर्म, मरा समझकर छोड़ा

अमर उजाला-03-09-2014

नाबाल‌िग ने ‌क‌िया बच्चे से दुष्कर्म, मरा समझकर छोड़ा. ब्यूरो. बुधवार, 3 सितंबर 2014. अमर उजाला, हरिद्वार. Updated @ 10:03 PM IST. पेड़ की जड़ पर पटककर मारना चाहा. हरिद्वार में मौसी के घर आए एक किशोर ने गांव के ही एक छह वर्षीय बालक के साथ दुष्कर्म कर ...

चचेरे भाई ने किया नाबालिग से दुष्कर्म

दैनिक जागरण-02-09-2014

संवाद सहयोगी, रिवालसर : बल्ह क्षेत्र की हल्यातर पंचायत निवासी एक चचेरे भाई के खिलाफ नाबालिगबहन के साथ दुष्कर्म का मामला दर्ज किय गया है। पुलिस ने मामले की छानबीन शुरू कर दी है। आरोपी की उम्र से संबंधित दस्तावेज उपलब्ध न ...

नाबालिग बरामद

नवभारत टाइम्स-04-09-2014

एक संवाददाता, नूंह : गांव नीमका में एक नाबालिग को गांव का ही एक युवक बहला फुसलाकर अपने साथ ले गया। इसे लेकर लोगों में तनाव का माहौल है। पुलिस ने लड़की को बरामद कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। थाना प्रभारी देवेन्द्र सिंह ने ...

घर से गायब नाबालिग बरामद

नवभारत टाइम्स-04-09-2014

वजीरपुर गांव से दो अगस्त को घर से लापता एक नाबालिग एक दिन बाद पुलिस को मिल गई। उसे मेन गुरुद्वारा के सामने से बरामद किया गया। उसने अपनी मर्जी से अपने एक दोस्त के साथ जाने की बात मैजिस्ट्रेट के सामने कही। गांव वजीरपुर निवासी ...

नाबालिग अपराधियों के कानून में बदलाव कितना सही?

बीबीसी हिन्दी-09-08-2014साझा करें

साथ ही प्रस्ताव में ये भी प्रावधान डाला गया है कि अगर 16 साल से ऊपर का नाबालिग कोई संगीन अपराध करता है, तो जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड ये तय करेगा कि नाबालिग अभियुक्तों के ख़िलाफ़ नियमित अदालत में मुक़दमा चले या नहीं. इंडिया ...